सफल जीवन के लिए 8 महत्वपूर्ण बातें 8 important things for successful life.

8-important-things-for-successful-life.

नमस्कार दोस्तों में Sandeep Kumar इस post मैं  आपका स्वागत करता हूँ। आज में इस post में आपको बताऊँगा की अगर हमें अपनी Life को Complete करना है तो किन चीजों पर हमें ज्यादा ध्यान देना चाहिए। तो दोस्तों इस post में आपको ऐसी 8 बाते बताने वाला हूँ। तो आइए दोस्तों जानते है उन 8 बातों को।

How to make successful life motivational quotes in hindi जीवन को सफल कैसे बनाये प्रेरणादायक विचार हिंदी में .

#1. Development Of Life - जीवन में विकास
दोस्तों जीवन के लिए पैसा बहुत जरूरी है। और हमे बचपन से यही सिखाया जाता है कि अच्छे से पढ़ाई करे। जिससे आपकी अच्छी सी Job लग जाएगी। जिससे तुम अच्छे पैसे कमा पाओगे। लेकिन हम क्या करते है कि हम पैसे की तरफ ज्यादा भागने लगते है। और जीवन में बाकी बातो पर ध्यान नही देते है। दोस्तों जिदगी में पैसा ही सब कुछ नही होता है। लेकिन जिदगी में पैसा बहुत कुछ है। इसलिए Life में अपने आपको Financial Strong करे। दोस्तों पैसे के चक्कर में बाकी चीज न जाए जैसे।
★पैसा हो सकून ना हो।
★पैसा हो और आपके अपने आपके साथ ना हो।
★पैसा हो और आपका स्वास्थ्य जा चूका हो।
★पैसा हो इन्शानियत ना हो।
★पैसा हो और आपकी Life Complete ना हो।

#2. Health Of Life - जीवन में स्वास्थ्य
दोस्तों आपको 24 घंटे के अंदर 1 घण्टा अपनी Health के लिए जरूर निकाले। अगर दोस्तों आपका शरीर(body) ठीक रहेगा तो आप अपनी Life Complete तरीके या खुल के जी सकते हो। अगर शरीर ही ठीक नही रहेगा तो आप अपनी Life सही तरीके से नही जी सकते। इसलिए दोस्तों 24 घण्टे में से 1 घण्टा जरूर निकाले अपनी Health के लिए।

#3. Profession Of Life - जीवन का व्यवसाय
आप अपने उस Profession में काम करे जो आपको पसंद है। जिसे  आपको  करने में खुसी महसूस करते हो । अगर आप किसी और Profession में काम करते है। जो आपको पसंद नही है। तो आपकी Life Complete नही है। दोस्तों हर इंसान को अपने  Profession में काम करना चाहिए। जिसे वह पसंद करता हो। क्योकि इंसान की जिदगी का बहुत बड़ा वक़्त होता है। जो वह अपने Profession के साथ गुजारता है।

#4. Service Of Life - जीवन में  सेवा
आप हमेसा जीवन में Service देने वाले बनिए। आपको देने की आदत होनी चाहिए। बेसक आपके पास कम है। लेकिन आपको देनी की आदत है। जब आपके पास पैसा या दौलत(Wealth) ज्यादा आ जाएगा तो वह आपकी देने की आदत है बनी रहेगी। जरूरी नही है कि आप पैसे से ही मदद करे। आप और तरीके से ही help कर सकते है। लेकिन आपको Help करना या Service करना आना चाहिए। और दोस्तों जब भी आप किसी को Service दे तो ये समझिये की आप ईस्वर को ये Service दे रहे है। ना की किसी इंसान को।
उदाहरण के तौर पर जब आप यात्रा कर रहे है तो आप दो-चार बिस्किट के पैकेज रख लीजिए। जब भी आपको कोई भिखारी मिले तो आप बिस्कुट उसे दे दीजिए। और ये आपको Emergency Food  भी है। आपको भूख लगे तो आप भी खा  सकते है।

#5. Give Importance To Relationship And Family - रिश्ते और परिवार को महत्व दें
दोस्तों आपको Relationship और Family Manage करना है। अगर आप पैसा कमाने के चक्कर में Relationship और Family को भूल गए तो आपकी Life Complete नही होती। आपको अपनी Relationship और Family को अपने साथ लेकर चलना है। किसी भी रिश्ते को निभाने के लिए। पैसे की जरूरत पड़ती ही पड़ती है। और आपको ये Show करना पड़ेगा। की आप Relationship और Family को लेकर कितने Positive है। अगर दोस्तों आप Family की Relationship को अच्छी कर ले तो आपके जीवन का 50% Life Complete कर लेते है

#6. Respect Yourself And Value Yourself - खुद की  Value बनाये
दोस्तों अपनी इज्ज़त अपने आप कीजिए। अगर आप अपनी इज्जत करेंगे तो दूसरे लोग भी आपकी इज्जत करेंगे। अगर आप अपनी Respect नही करते तो दूसरे लोग भी आपकी Respect नही करेंगे। अगर दोस्तों आप किसी के साथ वादा करे या जो भी काम कहें। उस काम को आप Complete करें। अगर आप नही कर सकते तो मना कर दीजिए। की मैं ये काम नही कर सकता हूँ। अगर आपने बोला है कि में इस काम को करुगा तो आप जरूर करें। क्योंकि उस Time में अपने Word को Value देते है। और अपनी Respect खुद करते है। ये आपके लिए बहुत जरूरी है। तभी आपकी Life Complete होगी।

#7. Spirituality And Religion - अध्यात्म और धर्म
दोस्तों आप किसी भी Religion धर्म में पैदा हुए हो उससे कोई फर्क नही पड़ता। नदियाँ कहीं से भी निकलें समुंद्र में जाकर ही मिलती हैं। हर Religion(धर्म) भगवान से जुड़ने का उपाय बताता है। अगर दोस्तों आपको अपनी Life अच्छी जीनी है तो भगवान(God)से जुड़े रहिए।

#8. Add Yourself With Nature - अपने आप को प्रकृति के साथ जोड़े
दोस्तों आपको जो पसंद है वो ही अपनी Life में कीजिए। अगर आपको गाना, गाना पसन्द है तो आप उसी Line में आगे बढे। अगर आपको Dance करना पसंद है तो आप Dance कीजिए। और अपने आप को Nature (प्रकृति) के साथ Connect कीजिए। सुबह-सुबह आप नंगे पैर घास पर चलिए या समुद्र के किनारे ठंडी -ठंडी रेत का आनंद लीजिए। क्योकि आप भी एक Nature(प्रकृति) का हिसा या part है। अगर Dosto अगर आपको अपनी Life Complete करनी है तो आपको Nature के साथ Connect रखना ही पड़ेगा।

मुझे उम्मीद है दोस्तों इस article को पढने के बाद आप जरुर अपने जीवन में बदलाव लाना चाहेगें | अगर जानकारी पसंद आई तो लोगो तक पहुँचाने में हमारी मदद करे शेयर करे facebook और whatsapp पर धन्याबाद |

|| जय हिन्द बंदेमातरम्  ||
Previous
Next Post »

2 comments

Click here for comments
HindIndia
admin
19 February 2017 at 02:39 ×

शानदार पोस्ट ... बहुत ही बढ़िया लगा पढ़कर .... Thanks for sharing such a nice article!! :) :)

Reply
avatar
sonu kumar
admin
20 February 2017 at 03:48 ×

आपके द्वारा बातये गए हर एक सुझाव बहुत कारगर है । आप बहुत अच्छा काम कर रही हो आपके लिखने की कला बेहतरीन है ।

Reply
avatar