Microsoft के बिल गेट्स की सफलता की कहानी | Bill Gates Biography In Hindi

bill-gets-biography-in-hindi

Hello Friends आज हम आपके लिए काफी Interesting, Bill Gates की biography यानि की life story आपके साथ शेयर करने जा रहा हूँ | सायद आपको पता ही होगो बिल गेट्स microsoft के  संस्थापक है | उम्मीद करते है आपको काफी कुछ सिखने को मिलेगा इस Success Story से |

Bill Gates का सिद्धांत यदि आप गरीब परिवार में जन्म लिया है। तो वो आपकी गलती नहीं है। लैकिन यदि आप गरीब रहकर ही मर जाते हैं तो यह आपकी सबसे बड़ी गलती है।

ऐसा Bill Gates का कहना है इस दुनिया के सबसे अमीर इंसान का जो अपनी लगन और महन्त के बल पर इस मोकाम आ पहुँचे है । की अगर वो इस विशव में अपना अलग देश बनाए तो वह दुनिया का 37 वा सबसे अमीर देश होगा।

Bill Gates प्रतिदिन 100+ करोड़ रुपये कमाते है। और कहाँ जाता है । की अगर Bill Gates अपनी सम्पति का लोगो को बराबर-बराबर रूपये बाटे तो हर एक इंसान के हिस्से करीब 5 हजार आएंगे ।


माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक की सफलता की कहानी | Success Story of Bill Gates


Bill Gates का वास्तविक नाम William Henry Gates है । इनका जन्म 28 अक्टूबर 1955 को वास्कीटन के सियटल में हुआ। Bill Gates के पिता William H Gates थे । जो की एक महसूर वकील हुआ करते थे । Will Gates के माता पिता उनके लिए Low का सपना लिए बैठे थे । लैकिन Bill Gates को बचपन से ही Computer और उनकी Programming भाषाओं में बहुत ज्यादा रूचि थी।

Bill Gates की प्रारंभिक शिक्षा Lakeside School में हुई । Lakeside School में छात्राओं को Computer सिखने और उसे और अधिक जानने के लिए School की तरफ से Computer दे दिया गया। जिससे Bill Gates की Computer और अधिक रुचि बढ़ने लगी । Bill Gates को Computer सिखने से ज्यादा यह जानने की रूचि थी की यह काम कैसे करता है ।

कुछ साल Computer की जानकारी होने के बाद उन्होंने 13 साल की उम्र में Basic Computer की भाषा में एक Tic Tac Toe नाम का Program बनाया जो की एक तरह का game था । इसमें ख़ास बात यह थी की कोई भी व्यक्त्ति इस game को Computer के साथ खेल सकता था । मतलब उस game को खेलने के लिए दो लोगों की आवश्कता नही थी ।

School Time
School Time:- School के समय ही Bill Gates की मुलाक़ात Pol Alan  से हुई । जो Bill Gates से दो साल Senior थे । अपने Computer के मिलते धारणाओं और विचारों के कारण Bill और Pol अच्छे दोस्त बन गए । जबकि दूसरी तरफ Bill Gates के सम्भाव बिलकुल ही नही मिलते थे । Pol Alan बहुत ही सांत सम्भाव और शर्मिले थे । लेकिन Bill Gates उनके विपरीत थोड़े चंचल सम्भाव के थे । Bill Gates और Pol Alan को computer लेब में जाने से रोक लगा दिया था । लेकिन ये दोनों computer सिखने के वक़्त के अलावा अपनी पढ़ाई छोड़कर सारा व्यक्त लैब में बिताते थे । और computer के Software के साथ छेड़-छाड़ किया करते थे ।

बाद में दोनों को इस शर्त पर लैब में आने की इजाजत मिल गई की वो Program  में Error निकालेंगे । उसी  समय Bill Gates एक और Software Program  बनाया । जो School के time table schedule में काम आता था ।

सन 1970 में 15 साल की उम्र में Bill Gates और Pol Alan ने मिलकर एक Program बनाया जो की शहर के Traffic पर नजर रखता था । उन्हें इस program के लिए 20 हजार डॉलर मिले । जो इनकी पहली कमाई थी ।

University Time |
1973 में Bill Gates, Lakeside School से पास हुए इसके बाद उन्होंने  Harvard university में Admission ले लिया । लेकिन Bill Gates ने 1975 में बिना Graduation किए college छोड़ दिया और अपनी company की तरफ ध्यान देने लगे ।

Microsoft Company  Register Time |
26 नवम्बर 1976 को Microsoft को एक Company के तौर पर Registered किया और देखते ही देखते Computer Software की दुनिया में सबसे ऊंचा स्थान प्राप्त कर लिया ।

Bill Gates की सम्पति में भी उनके बच्चो का कोई हक़ नही होगा । Bill Gates कहते है कि वो अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा देगे लेकिन कमाई के लिए उन्हें खुद ही रास्ता खोजना होगा ।

Bill Gates को  बचपन से ही लोगों की मदद करना अच्छा लगता था । आज वो गरीबो और जरूरत मददो को हर साल करोड़ो रूपये दान कर देते है । Bill Gates ने अपने जीवन में कभी हार नही मानी । उनका हमेसा से यही मानना था कि गलतियां तो सभी से होती है लेकिन उन गलतियों को सुधारने का प्रयास करे वही जीवन में सफल हो पाता है ।

उम्मीद है आपको अच्छी लगी होगी बिल गेट्स की Success Story. ऐसी ही प्रेरणादायक कहानी आपसे शेयर करते रहेंगे | अगर जानकारी पसंद आई तो शेयर करना ना भूले | धन्यबाद |

|| जय हिन्द बंदेमातरम्  || 
Previous
Next Post »