क्या आप भी करते है सैलरी आने के बाद यह गलती |

kya-aap-bhi-krte-hai-selari-aane-ke-baad-yah-galti

कुछ लोग कमाते बहुत है, यानी उनकी Salari 10 हजार से लेकर 50 हजार तक आती हैं. एक Month में इतना कमा लेते हैं की वो अपना गुजारा अच्छे से कर सकते हैं पर अक्सर लोग कुछ गलतियाँ कर देते हैं जिसकी वजह से उनके पास Money आने के बाद भी वो अपनी स्थिति में सुधार नहीं कर पाते हैं, इतना ही नहीं अपनी उधारी भी नहीं चूका पाते हैं. अक्सर ऐसे लोग कुछ गलतियाँ कर देते हैं जिसकी वजह से उन्हें पुरे साल या महीने के बाद Salari मिलने की कुछ ख़ुशी होती है पर कुछ ही दिनों बाद वो एक एक पैसे के लिए तंग हो जाते हैं. आज मैं उन्ही गलतियों के बारें में बताने जा रहा हूँ जो अक्सर लोग कर देते हैं, और पैसा होने के बावजूद भी वो Money संभाल नहीं पाते हैं.

Think before spending this thing - खर्च करने से पहले सोच लें यह बात 

यदि आप Money कहीं पर खर्च कर रहे हो तो अपने उन लोगों के बारें में सोचो जिन्हें आपको Money देना है. यानी जिनसे आपने उधार में Money लिए हैं या उधारी कर रखी है. ऐसे में Moneyखर्च करने से पहले अपनी उधारी चुकती करनी चाहिए. ऐसे में आपको एक महिना Problem होगी पर उसके बाद सब कुछ ठीक हो जाएगा.

Do not spend money in extravagant gifts - फालतू गिफ्ट में पैसा खर्च ना करें 

कुछ लोग Salari मिलने पर अपनी पत्नी के लिए Gift ले आते हैं. यह उनकी सबसे बड़ी गलती हैं, मैं यह नहीं कह रहा की आप गिफ्ट मत दो पर यदि गिफ्ट ही देना है तो ऐसी चीज दो जो काम आये, अन्यथा पैसा Saving में रखो ताकि मुसीबत में वो काम आएं. यह आप भी जानते हो की Gift मुसीबत में काम नहीं आते हैं


Salary is low, do not invest money in hobby - सैलरी कम है तो पैसा शौंक पुरे करने में ना लगायें 

यदि आप इतना ही कमाते हो जिससे आपका घर खर्च निकलता हो तो अपना पैसा जहाँ तक हो सके बचाने की कोशिश करें, क्योंकि अक्सर लोग अपने शौंक पुरे करने के लिए पैसा खर्च कर देते हैं और उनकी हालत बद्दतर होती जाती हैं |

Learn how to use money - पैसे का उपयोग करना सीखें 

अक्सर लोग पैसा तो अच्छा कमाते हैं और उनके Shoe(शौंक) भी पुरे हो जाते है और उनके पास पैसे बच भी जाते हैं. अक्सर लोगों के पास पैसा आता भी बहुत है पर वो पैसे का उपयोग करना नहीं जानते हैं. वो या तो अपने पैसे को Bank में रखेंगे या फिर किसी को Interest(ब्याज) में दे देंगे, मैं आपको कहूँ तो आपके पास अगर अच्छा पैसा है तो आप अपना कोई औरXtra Business शुरू कर सकते हो.
Previous
Next Post »