कोहली ने साल 2018 खत्म होने से पहले बनाया एक और बड़ा रिकॉर्ड, द्रविड़ को भी छोड़ा पीछे

मेंलबर्न में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे बॉक्सिंग डे तीसरे टेस्ट में मयंक अग्रवाल, पुजारा, कोहली और रोहित की बदौलत भारतीय की बल्लेबाज़ी स्थिति मजबूत रही. भारत के कप्तान विराट कोहली ने किसी भी कैलेंडर वर्ष में विदेशी टेस्ट यानि विदेशी पिच में भारत के लिए टॉप स्कोरर की सूची में क्रिकेट की दिवार कहे जाने वाले पूर्व भारतीय खिलाड़ी राहुल द्रविड़ को पछाड़ दिया है.

Virat-Kohli-new-records
credit: third party image reference

गुरुवार, 27 दिसंबर कोऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन मिचेल स्टार्क की गेंद पर 82 रन पर आउट होने के बाद कप्तान विराट कोहली शतक से चूक गए. फिर भी, एक कैलेंडर वर्ष में सबसे सफल भारतीय बल्लेबाज के रूप में द्रविड़ से आगे जाने में कामयाबी मिल ही गई.

बता दे द्रविड़ ने 2002 में 11 मैचों में 1137 रन बनाए थे. इसमें कई बड़ी परियां शामिल थी वेस्टइंडीज में (144 *, जॉर्जटाउन) और इंग्लैंड में शतक (नॉटिंघम में 115, लीड्स में 148 और ओवल में 217) और न्यूजीलैंड में बनाए गए रन भी शामिल थे. द्रविड़ ने 18 पारियों में 4 शतक और 4 अर्धशतक जमाए, इस दौरान इनका बल्लेबाज़ी औसत 66.88 का रहा.

इस साल विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के बाद विदेशी पिच पर ऑस्ट्रेलिया में तीसरी टेस्ट सीरीज खेल रहे है. उन्होंने अब तक 4 शतक भी बनाए हैं: सेंचुरियन में 153, बर्मिंघम में 149, नॉटिंघम में 103 और पर्थ में 123. पांच अर्द्धशतक के साथ कोहली का बल्लेबाज़ी औसत 54.19 का रहा. “विराट कोहली” द्रविड़ से 1 आगे निकल गए है. द्रविड़ ने 11 मैच में 1137 रन बनाए और कोहली ने 11 मैच में 1138 रन बनाए. आपको बता दे तीसरे टेस्ट की दूसरी पारी अभी बाकी है.

virat-kohli-most-run-in-calendar-of-the-year

भारतीय कप्तान विराट कोहली के पास अभी भी बॉक्सिंग डे टेस्ट की दूसरी पारी बाकी है, दूसरी पारी में विव रिचर्ड्स (WI) 1212 रन और ग्रीम स्मिथ (SA) 1154 रनों के रिकार्ड्स तोड़ने का सुन्हेरा मौका है.

एक पारी बाकी है, कोहली 2018 के सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की सूची में आराम से आगे जा सकते है. इस साल विराट कोहली ने कुल मिलाकर टेस्ट में अब तक 1322 रन बनाए हैं. दूसरे नंबर पर कुसल मेंडिस ने 956 रन बनाए है जो क्राइस्टचर्च में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैच खेल रहे हैं. तीसरे नंबर पर इंग्लैंड के कप्तान जो रूट है जिन्होंने अब तक 948 रन बनाए हैं.

एक बात तो साफ़ है, इस साल भी टेस्ट में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में विराट कोहली को कोई नहीं पछाड़ पाएगा. यह देखते हुए कि कैसे विदेशी पिचों पर परिस्थितियों में टीम संघर्ष करती है. विराट कोहली को टीम इंडिया की रीड की हड्डी माना जाता है, यही कारण है कि कोहली क्यों बल्लेबाज़ी में ICC टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 पर हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.