Homebiography

Microsoft के Founder बिल गेट्स की जीवनी | Bill Gates Biography in Hindi

Bill Gates Biography in Hindi | Microsoft के Founder बिल गेट्स की जीवनी: अगर आप अपने कंप्यूटर में Operating System Windows इस्तेमाल करते है, तो आपको भली भांति पता होगा कि Microsoft Windows के Founder Bill Gates ही है. आज हम आपसे माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक Bill Gates की Biography शेयर करने जा रहे है. बिल गेट्स की इस प्रेरणादायक Success Story से आपको जरुर कुछ ना कुछ सिखने को मिलेगा.

Microsoft-Bill-Gates-Biography

Bill Gates का कहना है यदि आपने गरीब परिवार में जन्म लिया है तो वो आपकी गलती नहीं है. यदि आप गरीब रहकर ही मर जाते हैं तो यह आपकी सबसे बड़ी गलती है. इस दुनिया के सबसे अमीर इंसान Bill Gates अपनी मेहनत और लगन के बल पर इस मुकाम पर आ पहुँचे है. अगर बिल गेट्स इस विश्व में अपना अलग देश बनाए तो वह दुनिया का 37वां सबसे अमीर देश होगा.

बिल गेट्स प्रतिदिन 100+ करोड़ रुपये कमाते है और कहाँ जाता है कि अगर माइक्रोसॉफ्ट के Bill Gates अपनी सम्पति का लोगो को बराबर-बराबर रूपये बाटे तो हर एक इंसान के हिस्से करीब 5 हजार आएंगे.

Bill Gates Biography in Hindi

Bill Gates का वास्तविक नाम William Henry Gates है. इनका जन्म 28 अक्टूबर 1955 को सीऐटल, वॉशिंगटन राज्य, संयुक्त राज्य अमेरिका में हुआ. Bill Gates के पिता का नाम विलियम हेनरी गेट्स (William H Gates) था, जो की एक मशहूर वकील हुआ करते थे. इनकी माता का नाम मैरी मेक्सवेल गेट्स था. Will Gates के माता पिता उनके लिए वकील का सपना लिए बैठे थे, लेकिन बिल गेट्स को बचपन से ही Computer और Programming भाषाओं में बहुत ज्यादा रूचि थी.

Bill Gates की प्रारंभिक शिक्षा Lakeside School में हुई. Lakeside School में विद्यार्थियों को Computer सीखने व् उसे और अधिक जानने के लिए School की तरफ से Computer दे दिया गया. जिससे Bill Gates की Computer की तरफ और अधिक रुचि बढ़ने लगी. Bill Gates को Computer सीखने से ज्यादा यह जानने की रूचि थी की यह काम कैसे करता है ?

कुछ साल Computer की जानकारी होने के बाद उन्होंने 13 साल की उम्र में Basic Computer की भाषा में एक Tic Tac Toe नाम का Program बनाया था जो कि एक तरह का game था. इसमें ख़ास बात यह थी कि कोई भी व्यक्त्ति इस game को Computer के साथ खेल सकता था, मतलब उस game को खेलने के लिए दो लोगों की आवश्कता नही थी.

School Time of Bill Gates

School के समय ही Bill Gates की मुलाक़ात Paul Allen  से हुई, जो बिल गेट्स से दो साल Senior थे. अपने Computer के मिलते विचारों और धारणाओं के कारण Bill और Paul अच्छे दोस्त बन गए. जबकि दूसरी तरफ Bill Gates के सम्भाव बिलकुल ही नही मिलते थे. Paul Allen बहुत ही शांत स्वभाव और शर्मिले थे. लेकिन Bill Gates उनके विपरीत थोड़े चंचल सम्भाव के थे. बिल गेट्स और Paul Allen को computer lab में जाने से रोक लगा दी थी. लेकिन ये दोनों computer सीखने के वक़्त के अलावा अपनी पढ़ाई छोड़कर सारा वक़्त computer lab में ही बिताते थे और computer के Software के साथ छेड़-छाड़ किया करते थे.

बाद में दोनों को इस शर्त पर computer lab में आने की इजाजत मिल गई कि वो Program  में Error निकालेंगे. उसी  समय Bill Gates ने  एक और Software Program  बनाया, जो School के time table schedule में काम आता था.

सन 1970 में 15 साल की उम्र में Bill Gates और Paul Allen ने मिलकर एक Program बनाया जो की शहर के Traffic पर नजर रखता था. उन्हें इस Program के लिए 20 हजार डॉलर मिले, जो इनकी पहली कमाई थी.

University Time of Bill Gates

1973 में Bill Gates, Lakeside School से पास हुए इसके बाद उन्होंने  Harvard university में Admission ले लिया. लेकिन बिल गेट्स ने 1975 में बिना Graduation किए ही college छोड़ दिया और अपनी company की तरफ ध्यान देने लगे.

Microsoft कम्पनी रजिस्टर का समय

26 नवम्बर 1976 को Microsoft को बिल गेट्स ने एक Company के तौर पर Registered करवाया और देखते ही देखते Computer Software की दुनिया में सबसे ऊंचा स्थान प्राप्त कर लिया.

Bill Gates की सम्पति में  उनके बच्चो का कोई हक़ नही होगा, Bill Gates कहते है कि वो अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा देगे लेकिन कमाई के लिए उन्हें खुद ही रास्ता खोजना होगा, बिल गेट्स को  बचपन से ही लोगों की मदद करना अच्छा लगता था. आज वो गरीबो और जरूरत मंदो को हर साल करोड़ो रूपये दान कर देते है. बिल गेट्स ने अपने जीवन में कभी हार नही मानी. उनका हमेशा से यही मानना था कि गलतियां तो सभी से होती है, लेकिन उन गलतियों को सुधारने का प्रयास करे वही जीवन में सफल हो पाता है.

दोस्तों उम्मीद करता हूँ, Bill Gates Biography in Hindi | Microsoft के Founder बिल गेट्स की जीवनी आपको पसंद आई होगी. इस Success Story से आपको क्या सीखने को मिला आप कमेंट करके जरुर बताएं.

Please Note: इस Article के लिए महत्वपूर्ण जानकारियां Google से ली गई है. अगर आपको इसमें कुछ गलती नजर आती है तो हमे जरुर बताएं ताकि लोगो को और बेहतर  जानकारी उपलब्ध करवा सके.

Recommended for You:

Comments (1)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *