Homebiography

Kalpana Chawla Biography in Hindi | कल्पना चावला की जीवनी

Kalpana-Chawla-Biography-in-Hindi

Kalpana Chawla Biography in Hindi | कल्पना चावला की जीवनी | Friends आज मैं आपके सामने एक ऐसी महान बेटी का जिक्र करने वाला हूँ. जिस बेटी ने अपने जीवन में हर इंसान के दिल में अपनी जगह बनाई है. जिसने अपने जीवन में ऐसे महान काम किए है कि हमे भी उस बेटी का नाम लेने में गर्व महसूस होता है. दोस्तों आपने नाम तो सुना ही होगा उस बेटी का नाम है Kalpana Chawla.  आज में इस बेटी के बारे में आपको विस्तार से बताने का प्रयास करूँगा. चलिए जानते है इस महान बेटी के बारे में और हम भी उन्ही की तरह कुछ करने की प्रेरणा लेते है.

Kalpana Chawla Biography in Hindi.

दोस्तों दुनियां में कुछ लोग सिर्फ जीने के लिए आते है ।
मौत तो महज उनके शरीर को खत्म करती है ।

हम बात कर रहे है देश की बहादुर बेटी Kalpana Chawla की, भले ही 1 फरवरी  2003 को कोलंबिया स्पेस शटल दूर्घटना ग्रस्त होने के साथ कल्पना की उड़ान रुक गई. लेकिन आज भी यह बेटी दुनिया के लिए मिशाल है. दोस्तों सोच को कोई नही रोक सकता, सोच हमेशा उड़ान भर्ती आई है और उड़ान भर्ती रहेगी.

Kalpana Chawla का जन्म और स्थान

अंतरिक्ष की परी कहि जाने वाली Kalpana Chawla का जन्म हरियाणा (1962 में करनाल पंजाब का ही हिस्सा हुआ करता था) के करनाल शहर में 17 मार्च 1962 को हुआ था.

कKalpana Chawla अंतरिक्ष में जाने वाली पहली भारतीय महिला थी. उनके पिता का श्री बनारसी लाल चावला और माता का नाम संजयोती था. कल्पना चावला को बचपन में उन्हें प्यार से मोटू कहकर बुलाते थे. दोस्तों कल्पना नाम ही अपने आप में एक महान नाम है. Kalpana Chawla बचपन में ही कल्पना भरी बातें किया करती थी. हमेशा आकाश और उनकी ऊचाइयों ले बारे में सोचती रहती थी और अपने पापा से चाँद-तारों और विमानों के बारे में बात किया करती थी.

Kalpana Chawla की प्रारंभिक पढ़ाई

Kalpana Chawla की प्रारंभिक पढ़ाई करनाल के Tagore Baal Niketan Sr. Sec. School, Karnal  में हुई. फिर कल्पना ने 1982 में चंडीगड़ इंजीनियरिंग कॉलेज से एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की. उसके बाद Kalpana Chawla अपने ख्वाबो को पूरा करने के लिए अमेरीका चली गई. वहाँ जाकर Kalpana Chawla  University of Colorado Boulder से PHD की उपाधि प्राप्त की ।

Kalpana Chawla को 1988 में NASA में शामिल कर लिया गया, कल्पना ने NASA में रहकर अपने जीवन में बहुत सारे रिसर्च भी किए. कल्पना चावला की लगन और मेहनत को देखते हुए बाद में उन्हें अंतरिक्ष मिशन की Top 15 की टीम में शामिल कर लिया गया और देखते ही देखते उन 6 लोगो की टीम भी Kalpana Chawla का नाम शामिल हो गया, जिनको अंतरिक्ष में भेजा जाना था. इसी तरह कल्पना चावला के सपनों को अब पँख लग चुके थे. Kalpana Chawla के साथ जाने वाले 6 यात्री और थे जिनका नाम नीचे दिया गया है.

  1. कमांडर रिक डी . हुसबंद
  2. पायलट विलियम स. मैकूल
  3. कमांडर माइकल प . एंडरसन
  4. इलान रामों
  5. डेविड म . ब्राउन
  6. लौरेल बी . क्लार्क

पुरस्कार  Kalpana Chawla Awards:

काँग्रेशनल अंतरिक्ष पदक के सम्मान
नासा अंतरिक्ष उड़ान पदक
नासा विशिष्ट सेवा पदक

Kalpana Chawla का पहला अंतरिक्ष मिशन

Kalpana Chawla का अपने जीवन में पहला अंतरिक्ष मिशन 19 नवम्बर 1997 को 6 अंतरिक्ष यात्रियों की टीम के साथ अंतरिक्ष स्टल कोलंबिया (Space Shuttle Columbia) की उड़ान STS 87 से  शुरू हुआ. Kalpana Chawla अंतरिक्ष में उड़ने वाली प्रथम भारतीय महिला थी. यह मिशन सफलता पूर्वक 5 दिसम्बर 1997 को समाप्त हुआ. इस मिशन के बाद भारत की इस बेटी के हुनर को पूरे विश्व में जाने-जाना लगा.

जिस समय भारत के लोगो को अंतरिक्ष की समझ भी नहीं थी. उस समय भारत की बेटी कल्पना चावला ने अंतरिक्ष में जाकर पुरे विश्व जगत में भारत का समान बढ़ाया और अपने माता-पिता का नाम रोशन किया था. सभी ने Kalpana Chawla के हुनर को सलाम किया और फिर 5 साल बाद NASA ने अंतरिक्ष में जाने के लिए उन्हें चुना.

Kalpana Chawlaका दूसरा अंतरिक्ष मिशन 

कल्पना चावला का दूसरा अंतरिक्ष मिशन 16 जनवरी 2003 को कोलंबिया स्पेस शटल से ही आरंभ हुआ. यह 16 दिन का मिशन था. इस मिशन पर Kalpana Chawla ने अपनी टीम के सभी साथियों के साथ मिलकर 80 परीक्षण प्रयोग किए. लेकिन फिर वह हुआ जिसे सोचकर सबकी आँखे भर आती है.

हाथों में फूल और गुलदस्ते लिए स्वागत के लिए खड़े विज्ञानिक और अंतरिक्ष प्रेमी सहित पूरा विश्व उस दुर्घटना को देखकर शौक में डूब गया. अंतरिक्ष को धरती पर उतरने में महज 16 मिनट रह गए थे, तभी अचानक स्टल ब्लास्ट हो गया और कल्पना चावला के साथ सभी अंतरिक्ष यात्री मारे गए.

दोस्तों भले ही Kalpana Chawla उस दुर्घटना की शिकार हो गई हो, लेकिन दोस्तों आज भी वह बेटी हर भारतीय के दिलो में जिंदा है. Kalpana Chawla पुरे विश्व के लोगों के लिए आदर्श है.

Please Note: अगर आपके पास Kalpana Chawla Biography in Hindi | कल्पना चावला की जीवनी की और भी जानकारी है तो आप हम सुझाव दे सकते है. अगर इसमें कोई भी जानकारी गलत लगे तो कमेंट करे हम उसे ठीक करके जल्द ही अपडेट करेंगे. इसमें कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां गूगल से ली गई है.

Comments (1)

  • बहुत ही बढ़िया article है ….. ऐसे ही लिखते रहिये और मार्गदर्शन करते रहिये ….. शेयर करने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। 🙂 🙂

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *