Homebiography

Rakesh Jhunjhunwala Biography in Hindi | राकेश झुनझुनवाला की जीवनी

Rakesh Jhunjhunwala Biography in Hindi | राकेश झुनझुनवाला की जीवनी: आज आपको ऐसे शक्स की कहानी से वाक्य कराएंगे जो अपने जीवन में संघर्ष के बल पर ऊंचाइयों को छुआ है. दोस्तों मैं बात करने वाला हूं Rakesh Jhunjhunwala की. किस प्रकार से राकेश झुनझुनवाला ने अपनी जिंदगी में 5000रु से लेकर 5000 करोड़ का सफर कैसे तय किया. आज मैं आपको Rakesh Jhunjhunwala की Biography के बारे में विस्तार से बताने की कोशिश करूँगा. आशा करता हूं कि आपको यह जानकारी पसंद आएगी, तो चलिए जानते हैं Rakesh Jhunjhunwala की Success Life Story के बारे में.

Rakesh-Jhunjhunwala-Biography

Rakesh Jhunjhunwala Biography in Hindi

Rakesh Jhunjhunwala भारतीय शेयर बाजार के  किंग कहे जाते हैं. Rakesh Jhunjhunwala एक बेहतर निवेशक व्यापारी इंसान है. “Rakesh Jhunjhunwala को भारतीय शेयर बाजार के निवेशक गुरु की तरह मानते हैं. Rakesh Jhunjhunwala ने सन 1985 में केवल ₹5000 में शेयर मार्केट में निवेश (Investment) करना शुरू किया था और आज उन्होंने उसी 5000रु को 8000 करोड रुपए तक पहुंचा दिया है.

Rakesh Jhunjhunwala का जन्म कब और कहा हुआ

‘Rakesh Jhunjhunwala’  का जन्म 5 जुलाई 1960 को मुंबई में हुआ था. जब Rakesh Jhunjhunwala 15 या 16 साल के थे तो उनके पिता का इंटरेस्ट या रुचि शेयर बाजार के कामो में थी. अपने पिता को देखकर राकेश के मन में भी शेयर बाजार के प्रति रुचि उत्पन्न होने लगी. एक दिन राकेश ने अपने पिताजी से पूछ लिया कि यह शेयर बाजार में भाव ऊपर-नीचे कैसे होते हैं.

Rakesh Jhunjhunwala को Share Market में पहली सीख कैसे मिली ?

राकेश के पिता ने राकेश को बहुत ही अच्छी तरह समझाते हुए कहा कि अखबार पढ़ा कर जिस कंपनी के बारे में न्यूज़ आई है, उस कंपनी के शेयर के भाव ऊपर-नीचे होंगे. उस दिन राकेश को Share Market के बारे में पहली सीख मिली थी. उसके बाद उसी उम्र में राकेश की रुचि शेयर मार्केट में बढ़ने लगी और वह अलग-अलग कंपनियों के बारे में पढ़ने लगे और जानकारी लेने लगे.

Rakesh Jhunjhunwala ने क्या पढाई की ?

अगर राकेश झुनझुनवाला वाला की पढ़ाई की बात की जाए तो उन्होंने अपनी स्नातक की डिग्री Sydenham college से पूरी की. उसके बाद राकेश ने अपनी पिता से Share Market में जाने की इच्छा जाहिर की, तो राकेश के पिता ने कहां की तुम्हें जो करना है वह करो, लेकिन पहले प्रोफेशन की शिक्षा प्राप्त करो. उसके बाद Rakesh Jhunjhunwala ने Chartered Accountant (CA) की पढ़ाई पूरी की.

First Investment के लिए पैसे की कमी.

राकेश ने अपनी CA की पढ़ाई पूरी करने के बाद, उन्होंने अपने पिता से कहा कि मुझे शेयर बाजार में जाना है. तो राकेश के पिता ने साफ साफ पैसे देने के लिए मना कर दिया और कहां कि Share Market के लिए मैं तुमको पैसे नहीं दूंगा. उसके पिता ने यह भी कहा कि तुम शेयर बाजार के लिए अपने दोस्तों से भी पैसे नहीं लोगे.

इसी तरह राकेश अपनी जिद पर अड़े रहे और 1985 में शेयर बाजार में अपना कदम रखा, जब BSE Sensex  150 अंक पर था. Rakesh Jhunjhunwala Share Market में आ तो गए थे, लेकिन उनके पास Share Market में निवेश करने के लिए पैसे नहीं थे. उन्होंने जितना हो सके उतना अपनी बचत से जमा करके लगभग 5000रु से अपना पहला निवेश Share Market में किया था.

Right time Right Decision – सही समय पर सही निर्णय.

राकेश ने अपनी काबिलियत और मेहनत के दम पर 1986 में अपना पहला मुनाफा कमाया था. उन्होंने Tata Tea कंपनी के 5000 शेयर जो 43 रुपए प्रति शेयर के हिसाब से खरीदे और उन्होंने 3 महीने के बाद ही 143 रुपए प्रति शेयर के हिसाब से बेच दिए. जिसके कारण राकेश ने 5 लाख  रुपए का मुनाफा कमाया था. उसके बाद 1986 से 1989 के बीच राकेश ने 20 से 25 लाख रुपए का मुनाफा कमाया था. उसके बाद राकेश ने 2002 से 2003 में Titan Company के छह करोड़ शेयरों को 3 रुपए प्रति शेयर के हिसाब से खरीदा और बाद में उन शेयरों की कीमत 390 रुपए प्रति शेयर हो गई.  जिसके कारण उनका निवेश 2100 करोड़ के पार चला गया था.

राकेश झुनझुनवाला का कहना है कि आप गलतियों से ही सीख सकते हैं, जब तक आप अपनी गलतियों को मानकर उनसे कुछ सीखेंगे नहीं तब तक आप आगे नहीं बढ़ सकते  हैं. राकेश जी यह भी मानते है कि निवेशकों को हमेशा गिरगिट की तरह होना चाहिए और निवेशकों का निवेश करते हुए खुद पर भरोसा बहुत जरुरी है.

Rakesh jhunjhunwala की सफलता.

राकेश झुनझुनवाला ने अपनी मेहनत और काबिलियत के दम पर वह मुकाम हासिल कर लिया है, आज उन्हें किसी विपरीत चेयर की जरूरत नहीं है. वह शेयर बाजार के किंग माने जाते हैं. आज वे Aptech Limited और Hungama Digital Media Entertainment Pvt Ltd. के चेयरमैन है. हालांकि शेयर बाजार में कई बार बहुत बड़े नुकसान भी हो चुके हैं. लेकिन राकेश झुनझुनवाला ने उन गलतियों से बहुत कुछ सीखा और आगे बढ़ते रहे

उम्मीद करता हूं आपको Rakesh Jhunjhunwala Biography in Hindi | राकेश झुनझुनवाला की जीवनी पसंद आई होगी. आप हमे कमेंट सेक्शन में जरुर बताएं आपको इस Sucess Story से क्या सिख मिली. जानकारी अच्छी लगी हो तो सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले.

Recommended For You:
  1. Scientist Stephen Hawking Biography in Hindi | वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग की जीवनी
  2. Kalpana Chawla Biography in Hindi | कल्पना चावला की जीवनी

Comments (1)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *