Homebiography

Scientist Stephen Hawking Biography in Hindi | वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग की जीवनी

Scientist Stephen Hawking Biography in Hindi | वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग की जीवनी | Hello Friends, Stephen Hawking एक Scientist है. हमारे लिए प्रेरणादायक के स्रोत बनने वाले और मौत को मात देने वाले Scientist Stephen Hawking की Biography Hindi में आपसे साझा करने जा रहे है. उम्मीद करता हूँ Stephen Hawking की Life Story से आपको काफी कुछ सीखने को मिलेगा.

Scientist-Stephen-Hawking-Biography

Scientist Stephen Hawking Biography in Hindi –  महान वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग की जीवनी

मुझे मौत से कोई डर नही लगता, लेकिन मुझे मरने की भी कोई जल्दी नही है. मरने से पहले जिदगी में बहुत कुछ करना बाकी है.ऐसा कहना है महान और अद्भुत वैज्ञानिक Stephen Hawking का. जिसके शरीर का कोई भी अंग काम नही करता, वो चल नही सकते, वो बोल नही सकते, वो कुछ कर नही सकते. लेकिन फिर भी जीना चाहते है. Stephen Hawking का कहना है की मृत्यु तो निश्चित है. जन्म और मृत्यु के बीच कैसे जीना चाहते है वह हम पर निर्भर करता है. चाहे जिंदगी कितनी भी कठिन क्यों ना हो, आप हमेशा कुछ ना कुछ कर सकते है और जिदगी में सफल हो सकते है.

Scientist Stephen Hawking का परिचय

Stephen Hawking का जन्म 8 January 1942 में England के Oxford शहर में हुआ थाजब Staphen Hawking का जन्म हुआ उस समय दूसरा विश्वयुद्ध चल रहा था. Stephen Hawking के माता-पिता London के Highgate City में रहते थे. जहा पर हमेशा बम-बारी हुआ करती थी. जिसकी वजह से अपने पुत्र के जन्म के लिए Oxford आ गए.  जिसके कारण सुरक्षित रूप से “Stephen Hawking” का जन्म हो सका.

बचपन से ही Stephen Hawking बहुत ही बुद्धिमान(intelligent) थे . उनके पिता Doctor और माता House Wife थी. Stephen Hawking की बुद्धि का परिचय इसी बात से लगाया जा सकता है, कि बचपन में Stephen को आइंस्टीन(Einstein) कहकर पुकारते थे. Stephen Hawking को Math में बहुत दिलचस्पी थी. यहाँ तक की Stephen Hawking ने पुराने Electronic उपकरणों से Computer बना दिया था.

17 वर्ष की उम्र में उन्होंने Oxford University(विश्वविद्यालय) में Admission ले लिया. Oxford में पढाई के दौरान दैनिक कार्यो को करने में थोड़ी दिकत आने लग थी. एक बार Stephen Hawking छुट्टियों में घर पर आए हुए थे, तभी सीढियों से उतरते समय बेहोश हो गए और नीचे गिर गए. शुरु में तो कमजोरी समझकर ज्यादा ध्यान नही दिया, लेकिन बार-बार इसी तरह की Problem होने के बाद जाँच करवाया तो पता चला कि कभी ठीक ना होने वाली बिमारी है. जिसका नाम Neuron Motor Disease है. इस बिमारी में मांसपेशियां को निरंतर करने वाली सारी नशे धीरे-धीरे काम करना बंद कर देती है, जिससे शरीर अपग हो जाता है और जिससे शरीर कर पूरे अंग काम करना बंद कर देते है.

Doctor का कहना था की  Stephen Hawking सिर्फ दो वर्ष और जी सकते है. क्योकि अगले दो सालो में उनका पूरा शरीर काम करना बंद कर देगा.

Stephen Hawking को भी  इस बात से बहुत बड़ा शदमा लगा | लैकिन उन्होंने कहा की में ऐसे नही मर सकता | क्योकि मुझे जीवन में बहुत कुछ करना तो अभी  बाकी है |  Stephen Hawking ने अपनी बिमारी को भुलाकर तुरन अपने जीवन में विज्ञानिक सफर शुरु किया | और पूरी तरह अपने आप को विज्ञान को समर्पित कर दिया | 

धीरे-धीरे उनकी पहचान पूरी दुनिया में फैलने लगी | उन्होंने अपनी बीमारी को वर्दान के रूप में समझ लिया था | लैकिन दूसरी तरफ उनका शरीर भी उनका साथ छोड़ता चला जा रहा था | धीरे-धीरे उनके शरीर का बाया हिस्सा पूरी तरह से काम करना बंद कर दिया |

बिमारी बढने पर उन्हें Wheel Chair का सहारा लेना पड़ा. उनकी यह Chair Computer के साथ बनी है. जो उनकी आँखों उनके सिर और उनके हाथों के कम्पन से पता लग जाता है की वो क्या बोलना चहा रहे है. धीरे-धीरे  Stephen Hawking का पूरा शरीर काम करना बंद कर दिया था. लेकिन इस बिमारी में एक Plus Point यह भी था कि Stephen Hawking शारीरिक रूप से अपग हो रहे थे लेकिन मानसिक रूप नही.

उसके बाद लोग यु ही देखते चले गए, लेकिन Stephen Hawking मौत को मात पे मात दे रहे थे . उन्होंने Block Holl Concept और रेडिएशन(Radiation) का महान विचार दुनिया को दिया. उन्होंने अपने विचारों को सरल भाषा में समझाने के लिए एक किताब लिखी. जिसका नाम है A Brief History Of Time जिसने दुनिया भर के विज्ञान जगत में तहलका मचा दिया.

दोस्तों Stephen Hawking एक ऐसा नाम है, जिन्होंने शारीरिक रूप से विकलाग होने के बावजूद अपने आत्मविश्वास के बल पर विश्व का सबसे अनूठा विज्ञानिक बनकर दिखाया है. जो विश्व में ना केवल अद्भुत लोगो बल्कि समान्य लोगो के लिए प्रेरणा बने है.

Please Note: Comment करके जरुर बताएं  Scientist Stephen Hawking Biography in Hindi आपको कैसी लग. अगर आपको इसमें कुछ भी जानकारी गलत लगती है तो आप कमेंट करके बता सकते है. अगर आपके पास महान वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग के जीवन के बारे में और भी जानकारी है तो आप हमे बता सकते है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुँच पाए. इस आर्टिकल में महत्वपूर्ण जानकारी गूगल से ली गई है. इसको पढने के बाद आप अपनी जिंदगी में क्या बदलाव लाना चाहेंगे ?

Recommended For You:-
Kalpana Chawla Biography in Hindi | कल्पना चावला की जीवनी

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *